google.com, pub-1495071193253777, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Apaar ID Card सभी का बनेगा अपार ID Card, यहां से करे रजिस्ट्रेशन

Apaar ID Card सभी का बनेगा अपार ID Card, यहां से करे रजिस्ट्रेशन

0

 

Apaar ID Card छात्रों को बनाना यह आईडी कार्ड और उठाएं सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सरकारी की तरफ से जितने भी योजनाएं आती हैं उसे सभी योजनाओं में आप लाभ उठा सकते हैं सभी का बनेगा अपार ID Card, यहां से करे रजिस्ट्रेशन

Apaar ID Card: सभी का बनेगा अपार ID Card, यहां से करे रजिस्ट्रेशन

Apaar ID Card: सभी का बनेगा अपार ID Card, यहां से करे रजिस्ट्रेशन:दोस्तों बता दें! की केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की और से! एक काफी बड़ा अपडेट सामने निकल कर के आ रही है! इस अपडेट के मुताबिक़ अब प्रत्येक छात्र! का AAPAR ID Card बनाया जायेगा!दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से! इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

AAPAR ID Card का Full Form है! Automated Permanent Academic Account Registry! होता है! इस को One Nation One Student ID के नाम से भी जाना जाता है! यह छात्रों का एक डेटाबेस होगा जिसके माध्यम से आधार कार्ड की तरह उनके विशिष्ट नंबर तैयार किया जाएगा! और इस कार्ड में छात्रों से संबंधित अकादमी वर्ष के सभी विवरण या छात्रवृत्तियां उपलब्धि पुरुष कर के बारे में जानकारी डिजिटल रूप में रखी जाएगी! तो अगर आप भी छात्र और पढ़ाई कर रहे हैं! तो आप आईडी कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं! इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं!

What is an APAAR ID Card?

अपार आईडी कार्ड केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है! यह कार्ड भारत के सभी छात्रों को जारी किया जाएगा! जिसमें सभी छात्रों के एक शैक्षणिक वर्ष का विवरण और साथ ही छात्रवृत्ति पुरस्कार उपलब्ध की जानकारी डिजिटल रूप में रखी जाएगी! अपार कार्ड में भी आधार कार्ड की तरह एक यूनिक नंबर जनरेट होगा! यह कार्ड राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2023 के तहत लागू किया जाएगा! अपर आईडी कार्ड इस कार्ड का पूरा नाम ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमी अकाउंट रजिस्ट्री होगा! जिसे अपर के नाम से जाना जाएगा! इस एजुकेशन को सिस्टम इकोसिस्टम रजिस्ट्री या उर्दू लाकर भी कहा जा सकता है! इसके साथ ही इस वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड भी कहा जाता है! या कल नर्सरी से लेकर हाईवे तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को जारी किया जाएगा!

Benefits of APAAR ID Card?

अपार कार्ड प्रत्येक छात्र के लिए एक विशेष पहचान संख्या होगी! इसका प्रयोग प्री प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक किया जा सकता है! जैसे की स्टूडेंट का रिजल्ट कॉलेज स्कूल उपलब्धि सब कुछ एक ही जगह पर डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध हो गए जिसे अपर कार्ड के माध्यम से कभी भी एक्सेस किया जा सकता है! मोटे तौर पर कहें तो यह कार्ड छात्र की शैक्षणिक यात्रा का पूरा रिकॉर्ड होगा! इसलिए अगर आप भी एक छात्र हैं पढ़ाई करते हैं! तो आपके लिए कार्ड कहीं ना कहीं बेहद जरूरी है! इस कार्ड के माध्यम से आप अपनी सभी जानकारी बस एक क्लिक में देख सकते हैं! इसके साथ ही साथ आपके सभी एप्लीकेशन की जानकारी आपके आईडेंटिफिकेशन नंबर यानि की यूनिट आईडी नंबर से देखी जा सकती है!

यह भी पढ़ें:

Disadvantages of APAAR ID Card?

अपार आईडी कार्ड के नुकसान की बात करें तो इसमें किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है! जब तक कि आपका डाटा सरकारी या किसी हैकर द्वारा है! क्या लिखते किया गया हो इसलिए अगर आप भी एक स्टूडेंट है! तो आपको अपना जो अपार आईडी कार्ड है! वह जरूर बनवाना चाहिए ताकि आपको ढेर सारे वोट मिलने वाले हैं! अपना आप यूनिक नंबर डालकर अपनी जानकारी चेक कर सकते हैं! और साथ ही आप कहीं भी किसी भी तरह अपार आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं! अगर आप कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं! यह एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में ट्रांसफर करना चाहते हैं! तो आपकी सारी योग्यता की जानकारी आपको यूनिक नंबर से मिल जाएगी!

How to make an APAAR ID Card?

यदि आप अपार आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं! तो आपको बता दें कि यह प्रक्रिया कॉलेज और स्कूल के माध्यम से की जाएगी! इसके तहत सबसे पहले आपको अपना आधार वेरिफिकेशन के जरिए छात्रों का डेटा वेरीफाई किया जाएगा!  उसकी एकेडमी स्कॉलरशिप की जानकारी या किसी भी तरह के अवार्ड या उपलब्ध की जानकारी भी इस कार्ड में दर्ज कर इसे बनवाया जा सकता है! इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है! बल्कि जहां आपके बच्चे पढ़ रहे हैं! या वहां यह कार्ड जारी किया जाएगा!

अन्य स्कूल या कॉलेज के जरिए ही इसको जारी करने की संभावना अधिक जताई जा रही है! इसको बनाने की संपूर्ण जानकारी जिम्मेदारी छात्रों के स्कूल को दी गई है! इसके तहत माता-पिता की सहमति से बच्चे अपार कार्ड बनवा सकते हैं! बच्चे के माता-पिता अग्रवाल जब चाहे बच्चे का डाटा हटा भी सकते हैं!

Csc Insurance center with computer course & typing center

 plz subcribe youtube like & comment

Latest Updates

Youtube Video More Details

Click Here

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top